क्या भारत सरकार के नए संचार नियम के तहत सोशल मीडिया और फोनकॉल की निगरानी की जाएगी? जानें सच्चाई

क्या भारत सरकार के नए संचार नियम के तहत सोशल मीडिया और फोनकॉल की निगरानी की जाएगी? जानें सच्चाई
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा व्हाट्सएप मैसेज
  • सरकार द्वारा नए संचार नियम लागू करने का किया जा रहा दावा
  • पीआईबी ने पड़ताल कर बताई सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में सोशल मीडिया पर कई तरह की खबरें या दावे वायरल होते ही रहते हैं। इनमें से कई सच्चे होते हैं तो वहीं कई भ्रामक। ऐसे में यूजर्स के सामने यह मुश्किल खड़ी हो जाती है कि वह किसे सही माने और किसे गलत। ऐसा ही एक दावा इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा नए संचार नियम कल से लागू होने वाले हैं। इन नियमों के तहत सोशल मीडिया और फोनकॉल की निगरानी की जाएगी।

पोस्ट में बताए गए नियम हैं -

1. सभी कॉल रिकॉर्ड की जाएंगी।

2. सभी कॉल रिकॉर्डिंग सहेज ली जाएंगी।

3. व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विट और सभी सोशल मीडिया पर नजर रखी जाएगी।

4. जो नहीं जानते उन्हें बता दें।

5. आपके उपकरण मंत्रालय प्रणाली से जुड़े होंगे।

6. सावधान रहें कि किसी को गलत संदेश न भेजें।

7.अपने बच्चों, भाइयों, रिश्तेदारों, दोस्तों, परिचितों को बताएं कि आपको उनकी देखभाल करनी चाहिए और शायद ही कभी सोशल साइट्स चलाते हैं।

8. राजनीति या मौजूदा हालात पर सरकार या प्रधानमंत्री के सामने आपका कोई भी पोस्ट या वीडियो न भेजो। 9. वर्तमान में किसी भी राजनीतिक या धार्मिक विषय पर संदेश लिखना या संदेश भेजना अपराध है। ऐसा करने पर बिना वारंट के गिरफ्तारी हो सकती है।

10. पुलिस नोटिफिकेशन जारी करेगी। फिर साइबर क्राइम...फिर होगी कार्रवाई , यह बेहद गंभीर है।

11. कृपया आप सभी, समूह के सदस्य, प्रशासक...कृपया इस विषय पर विचार करें।

12. सावधान रहें कि गलत संदेश न भेजें और सभी को बताएं और विषय पर ध्यान दें।

13. कृपया इसे साझा करें।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी प्रेस ब्यूरो ऑफ इंफॉर्मेशन यानी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एजेंसी ने ट्वीट कर बताया, 'व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा 'नए संचार नियम' के तहत सोशल मीडिया और फोनकॉल की निगरानी की जाएगी। यह दावा पूरी तरफ फर्जी है। भारत सरकार ने ऐसा कोई नियम लागू नहीं किया है। ऐसी किसी भी फर्जी और अस्पष्ट सूचना को शेयर न करें।'

ऐसे का करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   27 Aug 2023 5:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story